BREAKING NEWS -
Search

वैश्विक सूची में भरोसे के मामले में नंबर वन बनी मोदी सरकार, अमेरिका, ब्रिटेन खिसके पीछे

नई दिल्ली: प्रतिष्ठित वैश्विक पत्रिका फोर्ब्स पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत को सरकार पर भरोसे के मामले में विश्व में पहले पायदान पर रखा गया है. इसी भरोसे को लेकर प्रतिष्ठित वैश्विक पत्रिका ‘फोर्ब्स’ में एक रिपोर्ट छपी है जिससे यह पता चलता है कि भारतीय अपनी सरकार पर कितना भरोसा करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका, ब्रिटेन को पिछाड़ कर मोदी सरकार विश्व में नंबर वन बनी है.

फोर्ब्स मैगजीन में छपे ओईसीडी के सर्वे के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा 75 प्रतिशत भारतीय अपनी सरकार और उसकी नीतियों पर भरोसा करते हैं. गवर्नमेंट एट ग्लांस 2017 नाम की सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले कुछ सालों में अलग-अलग देशों की सरकारों में जनता का भरोसा बदलता रहा है. इस लिस्ट में कुल 15 देशों को जगह दी गई है. जहां ग्रीस सबसे कम 13 प्रतिशत के साथ नीचे है वहीं भारत 75 प्रतिशत के साथ ऊपर है. भारत के बाद कनाडा, तुर्की और रूस का नाम है.

दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र कहलाने वाले अमेरिका को इस सूची में 10वें नंबर पर रखा गया है. यहां सिर्फ 30 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. सर्वे के अनुसार, ग्रीस में यूरोप के माइग्रेशन क्राइसिस, एक से ज्यादा चुनाव और बैंकों के बंद होने के चलते केवल 13 प्रतिशत लोग सरकार पर भरोसा करते हैं, वहीं घोटालों और राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हैकिंग की खबरों के चलते महज 30 प्रतिशत लोगों को अमेरिकी सरकार पर भरोसा हुआ.

यूके की 41 प्रतिशत जनता को अपनी सरकार पर भरोसा था वहीं रूस और तुर्की के 58 प्रतिशत लोगों ने अपनी सरकार पर भरोसा जताया. इन सब में 73 प्रतिशत भारतीयों के भरोसे के साथ भारत सबसे ऊपर है. गौरतलब है कि वर्ष 2014 में भारतीय जनता पार्टी को ऐतिहासिक जनादेश प्राप्त हुआ था, और तब से नरेंद्र मोदी सरकार सामाजिक सेक्टर के साथ-साथ आर्थिक क्षेत्र में भी कई नई नीतियां लागू की हैं.




>