नहीं रहे फिल्म अभिनेता ओम पुरी, सदमे में बॉलीवुड

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता ओम पुरी का शुक्रवार सुबह निधन हो गया. उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ. वह 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और अभिनय के हर फन के माहिर माने जाते रहे हैं. उन्होंने हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है. वह 66 साल के थे और पिछले कई वर्षों से अभिनय के क्षेत्र में सक्रिय थे. वह थिएटर की दुनिया का भी एक बड़ा नाम रहे हैं. ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 में हरियाणा के अम्बाला में हुआ था.

बता दें कि ओम पुरी ने बॉलीवुड की फिल्मों मे तो नाम कमाया ही था, वह हॉलीवुड में भी अपना नाम दर्ज करवा चुके थे। ओम पुरी एक थिएटर आर्टिस्ट भी रहे हैं। ओम पुरी ने पहली बार फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ में काम किया था। लेकिन उनके करियर की पहली हिट फिल्म 1980 की ‘आक्रोश’ रही।

‘अर्द्ध सत्य’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘नसूर’, ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘देहली 6’, ‘मालामाल वीकली’, ‘डॉन’, ‘रंग दे बसंती’, ‘दीवाने हुए पागल’, ‘क्यूँ ! हो गया ना’, ‘काश आप हमारे होते’ और ‘प्यार दीवाना होता है’ जैसी सैकड़ों फिल्मों में नज़र आ चुके थे।

ओम पुरी पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं, साथ ही ओमपुरी को दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। ओम पुरी ने बॉलीवुड के अलावा ब्रिटिश तथा अमेरिकी सिनेमा में भी योगदान दिया है। हाल ही में ओम पुरी फिल्म ‘एक्टर इन लॉ’ में दिखे थे। यह उर्दू फिल्म 13 सितंबर को रिलीज हुई थी।

पीएमओ इंडिया की ओर से किये गये ट्वीट में प्रधानमंत्री ने इस मशहूर अभिनेता के निधन पर शोक जताया।

सदमे में बॉलीवुड

ओमपुरी के करीबी दोस्त अभिनेता अनुपम खेर ने लिखा कि ‘ मैं उन्हें 43 सालों से जानता था। मेरे लिए वह हमेशा ही एक महान अभिनेता और एक उदार व्यक्तित्व रहेंगे।दुनिया को उन्हें ऐसे ही याद रखना चाहिए।’

करन जौहर ने ट्वीट कर अभिनेता के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया,’ शानदार एक्टर..बेहतरीन फिल्मोग्राफी..अपार टैलेंट..आरआईपी बॉलीवुड..सिनेमा ने एक बेहतरीन अभिनेता खो दिया है।’

वर्सेटाइल अभिनेता ओम पुरी की मौत पर एक्टर्स रजा मुराद ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि ओम पुरी ने बीच में बहुत ज्यादा शराब पीनी शुरू कर दी, जिसकी वजह से उनकी सेहत खराब हो गई।

अभिनेता कमल हसन ने भी अपने दोस्त और प्रशंसक ओम पुरी के निधन पर इमोशनल ट्वीट कर कहा, ‘किसने कहा मेरा ओम जिंदा नहीं है? वह अपने काम के जरिये जिंदा है’।

सनी देओल ने भी ट्वीट कर दुख प्रकट किया।




>