EPFO देगा आपको जानकारी, कंपनी ने जमा किया या नहीं आपका PF

अगर आप अपने पीएफ (PF) को लेकर चिंतित रहते हैं, जो जल्द ही आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अब आपको इस बात की जानकारी देगा कि आपके पीएफ अकाउंट को कंपनी ने पैसे डाले हैं या नहीं। ईपीएफओ एसएमएस (SMS) और ई-मेल के जरिए आपको अलर्ट करेगा कि आपके अकाउंट में पिछले महीने कंपनी ने अपना हिस्सा जमा नहीं कराया है। इससे ऐसे मामाले जल्दी सामने आएंगे, जिनमें कंपनी अपने कर्मचारियों के पीएम अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं करती है। साथ ही अकाउंट में कुछ भी गड़बड़ी होती है, तो यह तुरंत पकड़ में आ जाएगा।

ईपीएफओ की इस नई सुविधा के लिए कर्मचारी को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी उसके यूएएन नंबर से लिंक करना होगा। इसके आलावा आप ये जानकारी ई पासबुक के जरिए भी पा सकते हैं। गौरतलब है कि हाल में ही कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के पैसे ईपीएफओ के पास जमा नहीं कराए। ईपीएफओ ऐसी कंपनियों को नोटिस भेज रहा है। बता दें कि ईपीएफओ ने हाल में ही अपना एक फैसला पलट दिया है। EPFO ने  फैसला किया कि वो 10 लाख से ऊपर के प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) के क्लेम ऑफलाइन भी लेगा। ये क्लेम अब फॉर्म भरकर लिए जा सकेंगे।

पहले EPFO ने सभी ऑफिस में सर्कुलर दिया था कि वो 10 लाख रुपए से ज्यादा के क्लेम सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार करे। EPFO ने 13 अप्रैल का जारी एक सर्कुलर में पीएफ और EPS के जरिए पैसा निकालने के अपने पिछले निर्देश बदल दिए है। EPFO ने कहा है कि अब 10 लाख से ज्यादा के पीएफ क्लेम ऑफलाइन भी सेटल किए जाएंगे।ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कई सदस्यों को ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट में दिक्कत आ रही थी।

इसमें कई अंतराष्ट्रीय कर्मचारी भी थे। सदस्यों की शिकायतों को ध्यान में रखकर EPFO ने ये फैसला किया है। ये फैसला सेंट्रल प्रोविडेंट फंड कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। इस साल फरवरी में EPFO ने पीएफ और ईपीएस के क्लेम का पैसा सिर्फ ऑनलाइन जरिए से ही निकालना जरुरी कर दिया था।




>