BREAKING NEWS -
Search

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी बेहाल

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल जारी है. बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की जेब पर खासा असर डाला है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है. मुंबई में पेट्रोल 90 रूपये प्रति लीटर के पार पहुंचने के करीब है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 89.90 है जबकि डीजल 78.42 प्रति लीटरकी कीमत पर बिक रहा है. पेट्रोल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि दर्ज की गई, जबकि डीजल की कीमत स्थिर रही.

महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल के दाम इस महीने 90 रूपये को पार कर गए। पेट्रोल की कीमत 90.11 रुपये रही, जो देश में सबसे ज्यादा है. परभणी में डीजल की कीमत भी 77.92 से बढ़कर 78.06 पर पहुंच गई थी. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. दिल्ली में शुक्रवार को जहां पेट्रोल 82 रुपये 32 पैसे प्रति लीटर मिल रहा था वहीं आज आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 82 रुपये 44 पैसे देने होंगे. हालांकि डीजल के दाम में इजाफा नहीं हुआ है और आज भी डीजल 73 रुपये 87 पैसे का ही मिलेगा.

शुक्रवार को कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 84.16 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 85.58 रुपये प्रति लीटर रही.

क्रूड ऑयल में तेजी से डॉलर में मजबूती और रुपए में दबाव देखने को मिला है. ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण कच्चे तेल की उच्च कीमत और डॉलर के खिलाफ रुपये में हो रही गिरावट है. रुपये में गिरावट के कारण तेल का आयात महंगा पड़ता है, क्योंकि कच्चे तेल की खरीदारी डॉलर में की जाती है.




>