BREAKING NEWS -
Search

सब्सिडी खत्म करने के मूड में सरकार, हर महीने बढ़ेंगे LPG के दाम

नई दिल्लीः सरकार की तरफ से दी जा रही रसोई गैस पर सब्सिडी अब पूरी तरह से खत्म करने की योजना है। अब से हर महीने रसोई गैस (LPG) पर 4 रुपये बढ़ने जा रहे हैं। सरकार की मार्च 2018 तक एलपीजी पर दी जा रही सब्सिडी पूरी तरह खत्म कर दी जाएगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को जानकारी दी है कि हर महीने सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर के दाम में 4 रुपये की बढ़त करने के लिए कहा जा चुका है।

धर्मेंद्र प्रधान ने यह जानकारी लोकसभा में एक लिखित जवाब में दी। सरकार ने ये आदेश 30 मई 2017 को ही पास कर दिया था। इसमें ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को एक जून 2017 से हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा है। ये आदेश मार्च 2018 तक या सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी खत्‍म होने तक जारी रहेगी।

सरकारी तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम) को अगले साल मार्च तक सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने का निर्देश दिया गया है। केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने की लंबे समय से तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में 1 जुलाई 2016 को घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में हर महीने 2 रुपये बढ़ाने का आदेश जारी किया गया था जिसके बाद से अब तक ओएमसीज (ऑयल मार्केटिंग कंपनियां) कुल मिलाकर 10 बार एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं।

देश में हर परिवार को सालाना सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिल सकते हैं, इसके बाद अगर सिलेंडर लेना हो तो वो बाजार भाव पर लेना होगा। दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 477.46 रुपये है और बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 564 रुपये है। यानी अगले महीने से इसमें हर महीने 4 रुपये की बढ़ोत्तरी हो जाएगी।




>