Search

भारत में खूब पसंद की जाएगी किंग्समैन: दि गोल्डन सर्किल: हैली बेरी

किंग्समैन: दि गोल्डन सर्किल के एक किरदार हैली बेरी जो चार ऑस्कर पुरस्कार जीत चुकी हैं और एक्स-मैन, बीसवीं जेम्स बॉन्ड मूवी, डाइ अनदर डे तथा स्वतंत्रता से जुड़ी कुछ फिल्मों जैसे थिंग्स

वि लॉस्ट इन फायर और मॉन्स्टर बॉल जिसके लिए उन्हें ऑस्कर भी मिल चुका है, जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी दिखाने के बाद वह फिर से वापसी कर रही हैं। एक एजेंट जिंजर ऐले, जो

स्टेट्समैन संगठन की तकनीकी गुरू है, के किरदार ने हैली को अपनी अदाकारी का एक और मजबूत पक्ष दिखाने का मौका दिया है। हमने उनकी तकनीकी क्षमता के अलावा अमेरिका और ब्रिटेन के बीच के सांस्कृतिक विभाजन व जिंजर के लुक के बारे में उनसे बात की हैः

आप भारत से प्यार करती हैं और यहां भी आपके ढेरों प्रशंसक हैं। क्या भारत के बारे में कुछ बताना चाहेंगी?

मैं भारत और यहां की संस्कृति से बहुत प्रभावित हूं और इस देश को और बेहतर तरीके से जानना चाहती हूं। मैं दुनिया के पुराने देशों में एक इस देश के बारे में और भी बहुत कुछ जानना व समझना चाहती हूं। मैंने अपनी एक फिल्म में साड़ी पहनी है, चूड़ियां व बिंदी पहनी है, हाथों में मेहंदी लगवाई है और मुझे ये सब अच्छा लगता है। मैं नहीं मानती कि मैं साड़ी पहनने का कोई मौका चूक जाउं, मेरे विचार से यह पहनावा स्त्री को संपूर्णता देता है।

क्या आपको भारतीय भोजन पसंद है?

ओह, वाकई, मैं मसालों और अलग-अलग स्वाद को खूब पसंद करती हूं। मेरे विचार से यह मेरे खाने के स्वाद के प्रति रुचि को लेकर मेरी आंखें पूरी तरह खोल देता है। वैसे मुझे पंजाबी भोजन पसंद है क्योंकि इसमें ढेरों स्वाद हैं और राजस्थानी इसलिए क्योंकि इसमें अलग-अलग तरह के व्यंजन शामिल हैं।

यह किरदार आपको कैसे मिला?

पहले मैथ्यू मेरे पास आए। मेरे पास उनकी कॉल आई और उन्होंने जिंजर के बारे में मुझे विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि यह फिल्म सिरीज की फिल्मों में उनका परिचय होगी और अगर यह किंग्समैन 3 या 4 तक पहुंची, तो वह इसमें बिल्कुल अदभुत किरदार निभा सकती हैं।

क्या आप किंग्समैन सिरीज की पहली फिल्म की प्रशंसक हैं?

बिल्कुल, वास्तव में मैं पहली फिल्म को खूब पसंद करती हूं। यह मुझे आधुनिक समय के बांड की याद दिलाता है। मेरे विचार से युवा पीढ़ी को निश्चित रूप से इसे देखना चाहिए। मैं मानती हूं कि यह फिल्म भी पहली फिल्म की तरह ही होगी और इसमें सारे तथ्य भी पहली फिल्म की तरह नियमितता से होंगे। साथ ही मैथ्यू वॉगन की स्टाइल भी इसमें शामिल है और इसमें अब स्टेट्समैन भी शामिल हो गया है, जिससे दर्शकों को विभिन्न प्रकार के किरदारों को देखने का मौका मिलेगा।

आपने बांड का नाम लिया और आप 2002 की बांड फिल्म में भी थीं। इसलिए आप तुलना कर सकती हैं?

मैं कहना चाहती हूं कि इसीलिए मैंने त्वरित संबंधों की चर्चा की। मैं दोनों फिल्मों में थी और इसलिए मुझे एक सा महसूस हुआ। कॉलिन का किरदार हैरी को बिल्कुल जेम्स बांड की तरह लगा। इस मूवी की टोन काफी कुछ कहती है और इसमें गंभीरता भी है। पूरी दुनिया सभी तरह के तकनीकी यंत्रों को लेकर दीवानी है और एक और इसी तरह का यंत्र उनके सामने फिर से आ रहा है। लेकिन चूंकि मैथ्यू की स्टाइल की फिल्म है, इसलिए इसमें एक और आधुनिक यंत्र दिखाई देगा। यह बिल्कुल ताजा और बहुल अलग तरह की फिल्म है।

स्टेट्स मैन के बारे में आप क्या बता सकती हैं। ब्रिटिश किंग्समैन से वह काफी अलग प्रतीत होते हैं?

आप बिल्कुल उसी दिशा में न जाएं। किंग्समैन का अमेरिकी वर्जन बिल्कुल अलग है, लेकिन इसके बावजूद इसमें दर्शकों को लुभाने की क्षमता है।

जिंजर ऐले कौन है?

वह पूरे समूह की तकनीकी विभाग की मुखिया है। पर जिंजर के बारे में भी कुछ अलग है। अधिकांश फिल्मों में उसे मार्क स्ट्रॉन्ग मर्लिन फिल्मों का फिमेल वर्जन माना जाता है। लेकिन इसमें जिंजर के बारे में और अधिक जानकारी है। वह एक बड़ी उम्मीद है। वह मर्लिन की प्रतिरूप है, पर मेरे विचार से जिंजर संगठन के साथ कुछ अलग करना चाहती है।

क्या आपका दिमाग तकनीकी रूप से काफी अधिक क्षमतावान है?

नहीं, वास्तव में ऐसा नहीं है, पर मैं उनमें से हूं जो आजकल के जीवन में होने वाले परिवर्तनों से जुड़ी रहती हूं। मेरे दो बच्चे हैं, इसलिए उनके लिए तैयार रहती हूं, ताकि उनके लिए तकनीकी ज्ञान की कमी न हो। मैंने कभी भी तकनीकी रूप से इतने मजबूत किरदार को नहीं निभाया है। मैंने मार्क से काफी कुछ सीखा है। मैंने उसके साथ समय बिताया है, ताकि जान सकूं कि स्टेट्समैन के लिए उसने क्या किया था। जिंजर में कई तकनीकी विशेषताएं हैं, जो फिल्म में दिखाई देगा। वह डॉक्टर भी है और कुछ मजेदार पहलू भी हैं।

फिल्म को ब्रिटिश किंग्समैन और अमेरिकी स्टेट्समैन के बीच तनाव, संस्कृति व अन्य बातों को लेकर काफी मजेदार तरीके से बुना गया है। इस खास रिश्ते को लेकर आप क्या मानती हैं कि यह फिल्म दर्शकों को किस तरह पसंद आएगी?

मेरे विचार से यह फिल्म इन मुद्दों पर बारी-बारी से टिप्पणी करती है। ब्रिटिश और अमेरिकीयों में काफी विभिन्नताएं हैं। हमारी मजाक करने की क्षमता काफी अलग है। यह दिखाता है कि हमारे सोचने की क्षमता कैसी हैं साथ ही जूलियन प्ले पॉपी यह संकेत देता है कि अमेरिका में हम कहां हैं और वह जगह जहां महिलाएं आ रही हैं। वह इसकी संकेत मात्र है।

स्टेट्समैन के बाकी किरदारों के साथ काम करने को लेकर आप क्या कहना चाहती हैं?

मैने जैफ के साथ काम किया और वह हमारी पीढ़ी के सबसे महानतम कलाकारों में से एक हैं। उनके साथ काम करना गर्व करने की बात है। वह काफी मजाकिया हैं और स्टेट्समैन के उर्जावान कलाकार हैं। मुझे चैनिंग के साथ भी काम करके काफी अच्छा लगा। जबकि पेड्रो तो जोशीले, मजाकिया और बेहतरीन कलाकार हैं और जब वह आपके साथ होते हैं, तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि आपके आसपास क्या हो रहा है।

क्या जिंजर का अपने साथी एजेंटों के साथ रिश्तों पर कोई प्रभाव पड़ेगा?

ये लड़के काफी जोशीले हैं। जिंजर उनसे समय-समय पर कुछ परेशान हो जाती है क्योंकि वे नियमों का मुस्तैदी से पालन नहीं करते हैं। वह कई मौकों पर उनपर चिल्लाती भी है। मैं नहीं जानती कि वह कठोर क्यों है। वह थोड़ी गंभीर भी है और संगठन की इंचार्ज है। एजेंटों की व्हिस्की कमजोर मसला है, तो क्या उसे कई बार वह रोक सकती है। निश्चित रूप से वह उनका सम्मान करती है।




>