BREAKING NEWS -
Search

आधार से इस तरह करें इंश्योरेंस पॉलिसी लिंक

अब आपको अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी भी आधार से लिंक करवानी होगी। हाल ही में इंश्योरेंस कंपनियों के रेगुलेटर आरडीएआई ने एक सर्कुलर जारी किया था कि सभी पॉलिसी होल्डर्स को अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी आधार और पैन कार्ड से लिंक करवाना जरुरी है। अब आप नई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने जाएंगे तब भी आपको आधार नंबर देना होगा।

सभी पॉलिसी लिंक करना होगा

इसका मतलब है आपकी सभी तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी अब आधार से लिंक करना होगी। आपको लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, हेल्थ पॉलिसी, मोटर पॉलिसी, टर्म पॉलिसी, मेडिक्लेम पॉलिसी या आपके पास दूसरी कोई भी पॉलिसी है तो वो अब आधार से लिंक होगी। जिनके पास पास पैन कार्ड नहीं है उनको फॉर्म 60 भरना होगा।

क्यों उठाया ये कदम

आरडीएआई के सदस्य (लाइफ) निलेश साठे के मुताबिक पीएमएल के नियमों के तहत हर वित्तीय ट्रांजैक्शन को आधार से लिंक करना जरुरी है। इंश्योरेंस भी उनमें से एक है। इसलिए हमने कंपनियों को इससे अवगत करवा दिया है। सरकार 1 जून को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग कानून के तहत पॉलिसी आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है। इसी कानून के जरिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक करना जरुरी किया गया है।

आप इस तरह लिंक करें पॉलिसी

इंश्योरेंस कंपनियों ने पॉलिसीधारकों को पॉलिसी आधार से लिंक करने का संदेश भेजना शुरू कर दिया है। अगर आप भी अपनी पॉलिसी को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो ये तरीके अपनाएं।

ऑनलाइन लिंक करें

अगर आप इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं और वहां का लॉगिन है तो आपका काम बहुत आसान हो जाएगा। आधार लिंक करने का ये सबसे आसान तरीका है।

-आप पोर्टल पर लॉगिन करें।

-लॉगिन करने के बाद आपको वेबसाइट पर आधार लिंक करने का विकल्प मिलेगा।

-वहां पर आप अपना आधार नंबर डाल दें।

-इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा

-इस ओटीपी को डालने के बाद आपका आधार नंबर पॉलिसी से लिंक हो जाएगा।

अगर वेबसाइट पर रजिस्टर्ड नहीं है

अगर आप रजिस्टर्ड नहीं है तो भी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ये प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

-आप के पास जिस कंपनी की पॉलिसी है उसकी वेबसाइट पर जाएं

-यहां पर आपको आधार लिंक करने का विकल्प मिलेगा।

-यहां आपको पॉलिसी नंबर, जन्म तारीख, ईमेल, मोबाइल नंबर और आधार नंबर की जानकारी देनी होगी।

-इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा

-इस ओटीपी को डालने के बाद आपका आधार नंबर पॉलिसी से लिंक हो जाएगा।

एक बात का ध्यान रखें आपका नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होगा तभी आप आप ऑनलाइन पॉलिसी लिंक कर पाएंगे

ऑफलाइन लिंक

अगर आप ऑनलाइन पॉलिसी लिंक नहीं करना चाहते हैं तो जिस इंश्योरेंस एजेंट के जरिए आपने पॉलिसी खरीदी है उसको आधार कार्ड की अटेस्टेड फोटोकॉपी दे दें। एजेंट आपकी पॉलिसी लिंक करवा देगा। आप अपने नजदीक की इंश्योरेंस ब्रांच में जाकर भी आधार को लिंक करवा सकते हैं। अपने साथ पॉलिसी की अटेस्टेड फोटोकॉपी जरुर ले जाएं।




>