BREAKING NEWS -
Search

मार्टिन क्रो को झूठ साबित करते माओरी क्रिकेटर्स

ओम प्रकाश

न्यूजीलैंड के असल बाशिंदे माओरी प्रजाति के हैं. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में माओरी क्रिकेटर्स को हमेशा दरकिनार किया गया. वहां पर जाकर बसे अंग्रेजों ने माओरीज का जमकर शोषण किया. बरसों तक न्यूजीलैंड की टीम में माओरी क्रिकेट खेलने के लिए तरसते रहे. यहां तक माओरी प्रजाति के लोगों को क्रिकेट खेलने के योग्य नहीं माना गया. न्यूजीलैंड के पू्र्व कप्तान मार्टिन क्रो ने साल 2003 में क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली विजडन पत्रिका के लिए एक कॉलम लिखा जिसका शीर्षक था Cricket Not The Game For Maori यानी क्रिकेट माओरी का खेल नहीं है.

मार्टिन क्रोे का मानना था कि माओरी अच्छे क्रिकेटर्स नहीं हो सकते क्यों कि वे पूरे दिन क्रिकेट पर कॉन्सन्ट्रेट नहीं कर सकते. मार्टिन क्रो ने लिखा कि ज्यादातर माओरी में एक दिन खेलने का टेम्परामेंट या धैर्य नहीं होता है, वे पांच दिन तक कैसे खेल सकते हैं. मार्टिन क्रो ने ये आर्टिकल उस समय लिखा था जब कीवी टीम के फास्ट बॉलर डारेल टफी संघर्ष कर रहे थे. डारेल टफी माओरी हैं. इस माओरी क्रिकेटर ने न्यूजीलैंड के लिए 26 टेस्ट मैचों में 77 विकेट लिए वहीं 94 वनडे मैचों में 110 विकेट झटके.

अब एक दिन बाद यानी 9 जुलाई को न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ मैनचेस्टर में क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल खेलने जा रही है. न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में ट्रेंट बोल्ट का बहुत योगदान रहा है. ट्रेंट बोल्ट ने अब तक इस क्रिकेट विश्व कप में 15 विकेट लिए हैं. सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह कीवी टीम के दूसरे बॉलर हैं. उनसे ज्यादा कीवी टीम की ओर से 17 विकेट लॉकी फर्ग्युसन ले चुके हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से क्रिकेट वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले ट्रेेंट बोल्ट पहले गेंदबाज हैं. वह बाएं हाथ के सबसे खतरनाक स्विंग बॉलर हैं. खास बात ये है कि ट्रेंट बोल्ट माओरी हैं.

न्यूजीलैंड के वनडे इतिहास पर नजर डाली जाए तो सबसे ज्यादा रन रॉस टेलर ने बनाए हैं. रॉस टेलर 226 वनडे मैचों की 210 पारियों में 8,287 रन बना चुके हैं. जिनमें उन्होंने 20 शतक और 49 अर्धशतक लगाए हैं. मौजूदा समय में न्यीजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास नहीं है. वह वनडे में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले कीवी टीम के इकलौते क्रिकेटर हैं. रॉस टेलर न्यूजीलैंड की 2019 विश्व कप क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं. रॉस टेलर माओरी हैं.

पूर्व क्रिकेटर और विकेटकीपर बल्लेबाज एडम परोरे को न्यूजीलैंड का पहला माओरी टेस्ट क्रिकेटर माना जाता है. उनके अलवा जेसी राइडर, डग ब्रासवेल का वास्ता भी माओरी प्रजाति से है. न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट फास्ट बॉलर ग्रे बर्टलेट की मां माओरी थीं.




>