रजनीश कुमार बने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष

सरकार ने बुधवार को भौतिकी से परास्नातक करने वाले और बाद में पेशेवर बैंकर बने रजनीश कुमार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। कुमार फिलहाल एसबीआई के प्रबंध निदेशक हैं और वह अरुं धती भट्टाचार्य का स्थान लेंगे। 7 अक्टूबर से वह एसबीआई की कमान संभाल लेंगे।

कुमार अभी SBI में ही मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। उन्होंने 1980 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर बैंक में नौकरी शुरू की थी। वह इसके कई डिपार्टमेंट में काम कर चुके हैं।

एसबीआई मौजूदा चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 6 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। अरुंधति ने 2013 के अक्टूबर में अपना कार्यकाल संभाला था और एसबीआई को लीड करने वाली पहली महिला बनी थीं।

रजनीश कुमार ने अपनी नियुक्ति पर कहा, ‘यह मेरे लिए सचमुच गौरव की बात है कि मुझे एसबीआई का नेतृत्व ऐसे समय दिया गया है जब भारत वृद्धि के लिए तैयार है।’

तीन वर्षीय कार्यकाल के लिए नियुक्त किए गए कुमार ने कहा कि वह अपने सहयोगियों की मदद से अपनी क्षमता का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल कर बैंक के लिए काम करेंगे।

खेल के शौकीन और विज्ञान बैकग्राउंड के कुमार की वर्ष 1980 में प्रोबेशनरी अधिकारी के तौर पर एसबीआई में नियुक्ति हुई थी।

26 मई 2015 को उन्हें एसबीआई के चार प्रबंध निदेशकों में से एक के लिए चुना गया और खुदरा बैंकिंग समेत पेमेंट और डिजिटल बैंकिग की जिम्मेदारी दी गई।

इससे पहले उन्होंने एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला। उन्हें बड़े ऋण, प्रोजेक्ट वित्तीय, खुदरा बैंकिंग और फोरेक्स संभालने का लंबा अनुभव है।

एसबीआई से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यो के लिए विदेश में काम करने के अलावा उन्होंने पूर्वोत्तर में मुख्य जनरल मैनेजर समेत अन्य जिम्मेदारियों को बड़ी ही कुशलता से निभाया है।




>