BREAKING NEWS -
Search

भारत को अपना सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान मिग-35 बेचना चाहता है रूस

रूस अपना नया युद्धक विमान मिग-35 भारत को बेचना चाहता है और मिग कॉरपोरेशन के प्रमुख का कहना है कि भारत ने विमान में अपनी रुचि दिखाई है और उसकी जरूरतों को समझने के लिये बातचीत जारी है. मिग एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इया तारासेंको ने कहा कि जनवरी में मिग-35 पेश करने के बाद कंपनी ने इसे भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में सक्रियता से प्रमोट करना शुरू किया है.

रूस के झुकोवस्की शहर में चल रहे माक्स 2017 एयर शो के दौरान बातचीत में सीईओ तारासेंको ने कहा, उनकी कंपनी भारतीय वायुसेना की जरूरतों के मुताबिक उसके खरीद आदेश को प्राप्त करने की पूरी कोशिश कर रही है. दोनों पक्ष अभी तकनीक मामलों पर बातचीत की प्रक्रिया में हैं.

मिग कंपनी प्रमुख ने कहा, भारत उनके विमानों का पिछले 50 साल से इस्तेमाल कर रहा है. उनकी इच्छा है कि वह कंपनी का अत्याधुनिक उत्पाद भी खरीदे और उसका इस्तेमाल करे. विमान के मूल्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, बिक्री के बाद सेवा देने के पक्ष को शामिल कर लिया जाए तो यह सस्ता पड़ेगा. हम बिक्री के साथ ही इसकी 40 साल तक सर्विस का समझौता भी कर रहे हैं. इस लिहाज से यह दुनिया के समकक्ष विमानों की तुलना में 20 से 25 प्रतिशत सस्ता पड़ रहा है.

मिग के प्रमुख ने कहा कि भारत लगभग 50 वर्षों से मिग विमानों का इस्तेमाल कर रहा है और मिग कॉरपोरेशन ने जिन शुरुआती देशों को अपने इस नये विमान का प्रस्ताव दिया उनमें भारत भी है और भारत को अपने सबसे आधुनिक विमान की आपूर्ति का इरादा रखता है.




>