BREAKING NEWS -
Search

श्रीलंका के लिए नहीं बंद हुए हैं 2019 विश्व कप के दरवाज़े

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 5 वनडे मैचों की सिरीज के चौथे वनडे मैच में हार के साथ ही श्रीलंका की 2019 वर्ल्ड कप में डायरेक्ट एंट्री करने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। श्रीलंका को चौथे वनडे में 168 रन से हार का सामना करना पड़ा। जिसके चलते टीम इंडिया ने सिरीज में 4-0 की बढ़त बना ली है। गौरतलब है कि श्रीलंका को 2019 वर्ल्ड कप में सीधे एंट्री के लिए भारत के खिलाफ चल रही वनडे सिरीज में 2 मैच हर हाल में जीतने थे। लेकिन ये मुमकिन नहीं हो पाया। अब श्रीलंका का आगामी विश्व  में सीधी एंट्री का सारा दारोमदार निर्भर करता है कि वेस्टइंडीज़ इंग्लैंड और आयरलैंड के ख़िलाफ़ कैसा प्रदर्शन करती है।

टॉप 7 टीमों को मिलेगी सीधे एंट्री

इस साल 30 सितंबर तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप-7 में रहने वाली टीमें 2019 वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करेंगी। जबकि बाकी टीमों को क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट खेलना होगा। इंग्लैंड चूंकि मेज़बान है इसलिए वह पहले से ही टॉप 8 में है। फिलहाल वनडे रैंकिंग में श्रीलंका की टीम 87 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 8वें नंबर पर है जबकि वेस्टइंडीज की टीम 78 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 9वें नंबर पर है। अगर श्रीलंका भारत के खिलाफ आखिरी वनडे मैच जीत लेती है तो उसके 88 अंक हो जाएंगे।

तो ऐसे मिल सकती है श्रीलंका को सीधे एंट्री

भारत के खिलाफ लगातार 4 वनडे मैच हारने के बाद के भी श्रीलंका की डायरेक्ट क्वालिफाई करने की उम्मीदें अभी खत्म नहीं हुई हैं। आईसीसी के बयान के मुताबिक भारत से 0-4 से पिछड़ने के बाद भी श्रीलंका को 2019 वर्ल्ड कप में सीधे एंट्री के लिए वेस्टइंडीज की हार पर निर्भर रहना होगा। वेस्टइंडीज को 13 सितंबर को आयरलैंड के खिलाफ एक वनडे मैच खेलना है। इसके बाद उसे इंग्लैंड के खिलाफ 19 से 29 सितंबर तक 5 वनडे मैचों की सिरीज खेलनी है। अगर श्रीलंका भारत के खिलाफ 5-0 से हारता है, तो वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप में सीधे एंट्री के लिए पहले एकलौते वनडे मैच में आयरलैंड को मात देनी होगी। इसके बाद उसे इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सिरीज में 4-1 से जीत दर्ज करनी होगी जो कि वेस्टइंडीज की हालिया फॉर्म को देखकर बहुत ज्यादा मुमकिन नहीं लगता। ऐसे में 8वीं टीम तौर पर 2019 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने की ज़बरदस्त जंग श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ के बीच देखने को मिलेगी।

श्रीलंका क्रिकेट को सटोरिये चला रहे हैं- राणातुंगा

इस बीच श्रीलंका के लगातार ख़राब प्रदर्शन के लिए पूर्व कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने क्रिकेट प्रशासन को ज़िम्मेवार ठहराते हुए आरोप लगाया है कि श्रीलंका में सटोरिये क्रिकेट चला रहे हैं। एक प्रमुख अंग्रेज़ी दैनिक के साथ बातचीत में 1996 विस्व कप विजेता टीम के कप्तान राणातुंगा ने कहा कि आप खिलाड़ियों के जिम्मदार नहीं ठहरा सकते। दुर्भाग्य से क्रिकेट बोर्ड में एक भी ऐसा व्यक्ति नही है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला हो।




>