अफगानिस्‍तान में आत्‍मघाती हमला, 4 पत्रकारों सहित 25 की मौत

अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में सोमवार को एक के बाद एक लगातार दो विस्‍फोट हुए, जिसमें AFP के फोटोग्राफर सहित 25 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में अधिकांश आम नागरिक बताए जा रहे हैं। पहला हमला सोमवार सुबह अफगान खुफिया एजेंसी के पास हुआ, जब एक मोटरसाइकिल सवार ने खुद को उड़ा लिया। कुछ ही समय बाद उसी जगह पर दूसरा हमला हुआ, जहां बड़ी संख्‍या में पत्रकार पहले हमले की कवरेज के लिए जुटे थे। मध्‍य काबुल में हुए इस हमले में 25 लोगों की मौत हो गई, जिसमें AFP के फोटोग्राफर शाह मराई भी शामिल हैं। वह काबुल में AFP के चीफ फोटोग्राफर थे।

पुलिस के अनुसार, अफगान खुफिया एजेंसी के पास हुए पहले हमले में चार लोगों की मौत हुई थी, जबकि पांच अन्‍य घायल हो गए थे। इस घटना की कवरेज के लिए वहां बड़ी संख्‍या में पत्रकार जुटे थे। इसी बीच, पत्रकारों को निशाना बनाकर एक दूसरा हमला किया गया, जिसमें AFP फोटोग्राफर और तीन अन्‍य पत्रकारों की जान चली गई। अफगानिस्‍तान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने घटना में 25 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। घटना में 45 अन्‍य घायल हो गए, जिन्‍हें अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) ने हमले की जिम्‍मेदारी ली है। अफगानिस्‍तान में सक्रिय तालिबान ने भी पिछले दिनों अमेरिकी सुरक्षा बलों और ‘उनके खुफिया एजेंटों’ को निशाना बनाने की बात कही थी। तालिबान आतंकवादियों ने पिछले दिनों अफगानिस्तान के खुजा ओमारी जिले में एक सरकारी प्रतिष्ठान को निशाना बनाया था, जिसमें गवर्नर, खुफिया सेवाओं के निदेशक और पुलिस उपप्रमुख के अलावे 15 सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई थी।




>