BREAKING NEWS -
Search

अमेरिका का पाकिस्तान को तगड़ा झटका, दो हजार करोड़ की एंटी टेरर फंडिंग रोकी

अमेरिका ने पाकिस्तान को एक और तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली 2 हजार करोड़ रुपए की मदद रोक दी है। इससे पहले अमेरिका पाकिस्तान को उन देशों की सूची में डाल चुका है जो आतंक को पनाह देते हैं। यह फैसला अमेरिकी डिफेंस मंत्रालय की एक रिपोर्ट के आधार पर लिया गया था।

अमेरिका की ओर से पाकिस्तान को नित्य ही नए झटके लग रहे हैं। पहले तो पाक को आतंक को पनाह देने वाले देशों की सूची में डाला और अब फंडिग भी रोक दी। अमेरिका रक्षा विभाग ने कहा है कि पाकिस्तान आतंक पर लगाम नहीं लगा पा रहा है। पेंटागन का फैसला ट्रंप प्रशासन द्वारा अफगानिस्तान और पाकिस्तान के संबंध में अमेरिकी नीति की समीक्षा के पहले उठाया गया है।

अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान ने 2016 में हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कदम नहीं उठाए जो गठबंधन सहयोग कोष की पूर्ण अदायगी के लिए आवश्यक था। पाक ने हक्कानी नेटवर्क पर जरूरी कार्रवाई नहीं की। एंटी टेरर फंडिंग पर रोक लगाकर अमेरिका ने पिछले 24 घंटे में पाकिस्तान को दूसरा झटका दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक दिन पहले ही अपनी वार्षिक ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ में कहा कि पाकिस्तान ने अफगान तालिबान या हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की।

अमेरिका के इस कदम से पाक के नापाक मंसूबों पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। पाक का कच्चा चिट्ठा अब पूरी दुनिया के सामने आ चुका है। अगर पाकिस्तान समय रहते अपने करतूतों से बाज नहीं आया तो कहीं ऐसा न हो कि पाकिस्तान का आस्तित्व खतरे में पड़ जाए और वो बिल्कुल अलग थलग नजर आए।




>