दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में विराट शामिल

मशहूर व प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने हमेशा की तरह इस बार भी दुनिया के 100 प्रतिभाशाली लोगों की सूची जारी कर दी है। ये सूची करोड़ों भारतीय खेल प्रेमियों के लिए खुशी की लहर लेकर आई क्योंकि इसमें विराट कोहली का नाम भी शामिल है। इस सूची में चार भारतीय हस्तियों को जगह मिली है जिसमें विराट भी एक हैं। विराट के अलावा इस सूची में ओला के सह-संस्थापक भावीष अग्रवाल, बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और माइक्रोसॉफ्ट के सीइओ भारतीय मूल के सत्य नाडेला का नाम शामिल है। हर साल जारी होने वाली इस सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग भी शामिल है।

– पिछले साल का शानदार फॉर्म है वजह

विराट कोहली की ये उपलब्धि पिछले साल मैदान पर उनके शानदार फॉर्म की देन है। विराट ने पिछले साल बेहतरीन अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 2818 रन बनाए थे (सभी प्रारूपों को मिलाकर)। इस दौरान भारतीय कप्तान कोहली ने 11 शतक भी जड़े थे। कप्तान बनने के बाद विराट भारत को चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल तक ले गए, वनडे सीरीज में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दिलाई। इसके अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी जिताई।

– सचिन ने लिखी प्रोफाइल, अपनी भावनाएं सामने रखीं

इस सूची में शामिल सभी हस्तियों के बारे में किसी न किसी हस्ती ने कुछ पंक्तियां लिखी हैं। विराट कोहली के बारे में किसी और ने नहीं बल्कि महान पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने प्रोफाइल लिखी है। सचिन ने कोहली के बारे में बताया कि उन्होंने विराट को पहली बार 2008 के अंडर-19 विश्व कप में खेलते देखा था जहां वो कप्तान थे। सचिन ने लिखा, ‘तब (2008) मैंने पहली बार इस युवा और जुनूनी खिलाड़ी को भारतीय टीम (अंडर-19) की अगुवाई करते देखा था। आज विराट कोहली हर घर में मशहूर हैं और क्रिकेट के चैंपियन खिलाड़ी हैं। उस समय भी उनकी रनों के लिए भूख और निरंतरता शानदार थी और यही उसके खेल की पहचान बन चुकी है। विराट ने निराशाजनक वेस्टइंडीज सीरीज के बाद मिली आलोचनाओं को सकारात्मक रूप से लिया और एक वापस लौटकर एक लक्ष्य निर्धारित कियाः ना सिर्फ अपनी तकनीक को बेहतर करना बल्कि फिटनेस लेवल पर भी काम करना। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।’




>