दही खाने से जुड़ी गलतियों की वजह से बढ़ सकता है आपका वजन

दही का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, लेकिन इसके फायदे लेने के लिए जरुरी है कि आप इसका सेवन सही तरीके से करें। अगर आप इसका सेवन सही तरीके से नहीं करते हैं तो यह आपको फायदा पहुंचाने के विपरीत आपके स्वास्थ्य को हानि भी पहुंचा सकता है। दही का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे, स्नैक्स के रुप में, लंच के साथ, या फिर स्मूदी बनाकर। जो लोग वजन कम कर रहे हैं उनके लिए दही का सेवन बेहतर होता है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। हालांकि इसके लिए जरुरी है कि आप इसके सेवन के दौरान कुछ गलतियां ना करें। आइए जानते हैं दही खाने से जुड़ी गलतियां जिनसे आपका वजन बढ़ सकता है।

कैलोरी पर अधिक ध्यान देना:
बहुत से दही ऐसे होते हैं जिनमें केलोरी कम मात्रा में पाए जाते हैं और कम कैलोरी वाले दही में प्रोटीन की मात्रा भी कम होती है जो ना सिर्फ आपकी ऊर्जा को कम करता है बल्कि वजन भी बढ़ने का कारण होता है। दही जिनमें सिर्फ 100 कैलोरी होते हैं उनमें सिर्फ 6 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

अतिरिक्त चीजें मिलाकर खाना:
कई लोगों को ऐसा भी लगता है कि दही में शहद या कुछ और मिलाकर खाने से वजन कम होता है लेकिन ऐसा नहीं है यह आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाता है जिससे आपका वजन बढ़ता है। ऐसे में अगर स्नैक्स में आप दही का सेवन करते हैं तो आपको 200 से अधिक कैलोरी नहीं लेनी चाहिए।

फैट फ्री दही का सेवन करना:
फैट फ्री दही में शुगर अधिक मात्रा में होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है। अगर आप फैट फ्री दही का सेवन करते हैं जो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप प्रोटीन अच्छी मात्रा में लें और शुगर कम मात्रा में। ऐसे में आपको दही के जगह किसी और चीज का सेवन करना चाहिए यदि आपको वजन बढ़ने से रोकना है।

अधिक मात्रा में सेवन करना:
कई लोगों को लगता है कि दही का अधिक मात्रा में सेवन करना आपके वजन को नियंत्रित रखता है तो यह गलत है। ऐसा जरूरी नहीं है कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक आपके वजन को नियंत्रित रखें। दही में हो सकती है कि फैट अधिक मात्रा में हो, लेकिन इसमें ग्रैनोला होता है जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

 




>